Water-Tank
ब्रायलर पोल्ट्री ट्रेनिंग हिंदी !

पोल्ट्री फार्म पर पानी की खपत का प्रबंधन !

पोल्ट्री किसान को पोल्ट्री फार्म पर पानी की  रोजाना खपत का जरूर पता होना चाहिये ! अगर किसी वजह से पानी की खपत कम होती है तो आप तुरंत किसी संभावित समस्या को पहचान कर उसका निवारण खुद कर सकते है ! कुछ पोल्ट्री किसान पानी की खपत का अंदाजा फीड की खपत से लगाते है ! ये एक आम गलती है ! वो यह सोचते है ,कि ब्रायलर पक्षी फीड से दुगना पानी पीता  है ! पानी की खपत तापमान , आर्द्रता या अन्य कारणों पर निर्भर करती है ! 

पानी के खपत आपको रोजाना चेक करनी चाहिये ! क्योंकि पानी  की खपत एकाएक कम हुई तो उन्हें कभी समय भी पता ही नहीं चलता कि कोई संभावित गंभीर समस्या उनके पोल्ट्री फार्म पर आ गयी है ! पानी की खपत रोजाना नोट करने से आप किसी आने वाली संभावित समस्या से बच सकते है !

पोल्ट्री फार्म पर पानी की खपत चेक करने के लिये पहले पानी की टंकी में कितना पानी आ जाता है ,वह पता होना चाहिये !

आयताकार या चौकोर टंकी के लिये –

पहले पानी की टंकी की लम्बाई ,चौड़ाई और ऊंचाई माप लीजिये ! यदि टंकी भरो हुई है तो किसी लकड़ी को नीचे तक सीधे डुबोकर ऊंचाई माप लीजिये !

पहले हम मीटर में फिर फुटों में बात  करेगें !

सिर्फ टंकी की लम्बाई चौड़ाई और ऊंचाई को भीतर से  मीटर में गुना कर लीजिये !

उदाहरण के तौर पर टंकी की लम्बाई 5 मीटर , चौड़ाई 6 मीटर ,और ऊंचाई 3  मीटर है तो आप लम्बाई ,चौड़ाई ,ऊंचाई को गुणा करके फिर से 1000 से गुणा कर लीजिये !

5  X 6 X 3 X 1000 = 90000 लीटर ,मतलब 90 हजार लीटर पानी उस टंकी में आ सकता है !

.लेकिन अगर आप लम्बाई ,चौड़ाई और ऊंचाई को फुटों में माप रहे है तो  लम्बाई ,चौड़ाई और ऊंचाई को   28.31 से  गुना करें !

उदाहरण के तौर पर टंकी की लम्बाई 5 मीटर , चौड़ाई 6 मीटर ,और ऊंचाई 3  मीटर है तो आप लम्बाई ,चौड़ाई ,ऊंचाई को गुणा करके फिर से  28.31 गुणा कर लीजिये !

5  X 6 X 3 X   28.31 = 2547.9 लीटर पानी उस टंकी में आ सकता है !  

अब आते है , कितना पानी रोज़ाना पोल्ट्री फार्म पर लग रहा है !

आपको एक दिन में एक निश्चित वक़्त चुन लेना है ! और पानी के टैंक को  पूरा भर लेना है ! और अगले दिन उसी वक़्त चेक करें , अब अगले दिन पक्षी काफी पानी पी चुका होगा ! पानी  लम्बाई चौड़ाई आपको पता ही है अब किसी लकड़ी को पानी में डुबो कर ऊंचाई माप लीजिये !

अब ऊपर बताये तरीके से फिर से पानी की क्षमता जान लीजिये और पिछले दिन कितना पानी था उससे घटा लीजिये ! उदाहरण पिछले दिन पानी 1000  लीटर था आज 800 लीटर है तो मतलब पानी की खपत 200 लीटर हुई !

उसी वक़्त पानी की टंकी फिर से भर दें ! और अगले दिन इसी तरीके से रोज़ाना पानी की खपत चेक कर सकते है !

सावधानियां –

1 -पानी की टंकी का पानी सिर्फ पक्षी को पानी देने के लिये ही उपयोग में लाना चाहिए ! किसी अन्य काम के लिये पानी की टंकी ना जुडी हो !

2- पानी को मापने के लिए समय निश्चित होना चाहिये !

3– टंकी में माप भीतर की तरफ से लेना है बाहर से नहीं ताकि दीवारों की मोटाई ना जुड़ जाए !

4-एक और बात भी ध्यान देने योग्य है ! कभी भी परंपरागत ड्रिंकर उपयोग में लाते है तो एक तरह के ड्रिंकर को दूसरी तरह के ड्रिंकर को सभी एक बार में ही नहीं बदलने चाहियें !आपको उम्र के हिसाब से ड्रिंकर्स बदलते हुए तुरंत सभी  ड्रिंकर नहीं बदलने चाहिए , कुछ पुराने ड्रिंकर्स भी नए ड्रिंकर्स के साथ कुछ दिन उपयोग में लाते  रहे ! कम से कम 1 से 2  दिन का वक़्त पक्षी को मिलना चाहिये ताकि वो दूसरी तरह के ड्रिंकर्स के आदि होने शुरू हो जायें !

Send or Share This Post To Others By Clicking Below Platforms.

Leave a Reply