ब्रायलर पोल्ट्री ट्रेनिंग हिंदी !

अंडे स्टोर करते वक़्त जरूरी सावधानियां !

बहुत सारे पोल्ट्री किसान और व्यापारी अंडे स्टोर करते है ! जब अण्डों का भाव कम होता है तब अंडे भारी मात्रा में खरीद कर कोल्ड स्टोर ,में स्टोर कर लिया जाता है और तेजी आने पर बेच दिया जाता है ! और मात्र 1 महीने या कुछ महीनों में ही भारी फायदा उठाया जा सकता है !
   चूँकि प्रकृति ने अण्डों को बाहरी सुरक्षा प्रदान की है ! लेकिन यह सुरक्षा बहुत कमजोर है ! इसलिये अंडे स्टोर करने के लिये हमेशा सभी सावधानियों को बारीकी से समझना जरूरी है ताकि किसी भी नुक्सान से बचा जा सके !
  अंडे स्टोर करते वक़्त तापमान और आद्रता –  अगर अण्डों को तीन महीनों के लिये स्टोर करना हो तो तापमान 10 डिग्री सेल्सियस होना जरूरी है ! और अगर आपने अंडों को 5  महीने तक स्टोर करना हो तो तापमान तीन डिग्री होना बेहतर है !
आद्रता दोनों ही स्थितियों 75 – 80 प्रतिशत होना चाहिये !
अंडे स्टोर करते हुए सावधानियां – सबसे बड़ी भूल होती है ,कि अंडे स्टोर करने के बाद उसे महीनों तक भूल जाना ! ये गलत सोच है , प्रत्येक 10 दिनों में आप अंडों की जांच करने के लिये जरूर जायें ताकि अंडो को स्टोर करने के तापमान और आद्रता पर नज़र राखी जा सके ! अलग अलग जगह से कुछ अंडे सैंपल के तौर ले लें ! और उन अंडो को खुद के लिये प्रयोग करके देखें , कि कहीं किसी भी प्रकार की गंध तो उत्पन्न नहीं हो रही ! और किसी भी समस्या को शुरुवाती दौर में ही संभाल लिया जाये !
अंडों को आलू के साथ स्टोर किया जा सकता है ! परन्तु तरबूज और सेबों के साथ स्टोर नहीं किया जा सकता !
जिस अंडे की ट्रे का वजन  1500 से  1600 ग्राम तक हो वह ज्यादा बेहतर मानी जाती है !
जिन मुर्गियों को सरसों की खाल , मछली या डी डी जी एस दी जाती है वह अंडे बहुत ज्यादा वक़्त तक स्टोर नहीं करने चाहियें !
अगर कोल्ड स्टोर आपके पोल्ट्री फार्म से ज्यादा दूर है तो 2 -3 से ज्यादा पुराना अंडा ना स्टोर करें !
जिन पोल्ट्री फार्म पर फॉगर लगे होते है ! वह अंडे भी गीले हो जाते है , और स्टोर करने के लिये बेहतर नहीं होते !
गंदे अंडे धोकर स्टोर नहीं करने चाहियें उन अंडों को रगड़ कर साफ़ करके स्टोर करना बेहतर होता है !
बहुत बड़े अंडे अगर स्टोर कर रहे है तो वो मध्यम आकार के अंडों की तुलना में जल्दी खराब होते है !
अंडे बहुत उंचाई तक स्टोर नहीं करने चाहियें क्योंकि गर्म और गन्दी गैसें ऊपर की तरफ जाती है और अण्डों की गुणवत्ता को प्रभावित कर सकती है !
अंडे स्टोर करने से पहले कोल्ड स्टोर की तैयारी !- 
जहाँ अंडे स्टोर करने हों वहां का फर्श पक्का और कंक्रीट का  होना चाहिए ! चारो दीवारें छत साफ सुथरे हों और दुबारा आसानी से साफ़ किया जा सके ! अंडों के साथ कुछ भी स्टोर नहीं करना चाहिए , थोड़ी दूरी जरूर हो ! क्योंकि सब्जियों या फलों की खुशबू अंडो को प्रभावित कर सकती है !
फर्श की सफाई अच्छे कम बदबू या बिना बदबू के डिसइंफेक्टेंट से करनी चाहिये ! और पूरी तरह सुखाने के बाद ही ठंडक बनाने की प्रक्रिया शुरू कर देनी चाहिए और फिर अंडे स्टोर करने की प्रक्रिया शुरू करनी चाहिये !
अंडे कोल्ड स्टोर तक पहुंचाने की प्रक्रिया !
अंडे जितनी जल्दी हो सके उतनी जल्दी कोल्ड स्टोर में पहुंचा दिया जाना चाहिये !
पुराने अंडे भूलकर भी ना खरीदें !
अन्य जानकारियां !
अत्यधिक गर्मियों में कईं बार अंडा सस्ता होता है या कईं बार सावन में भी अंडा कम डिमांड में होता है तब आप खरीदारी करें और मौका देख कर बेच दें ! कईं बार प्रति अंडा 1 रुपये तक भी बचत हो सकती है !
Send or Share This Post To Others By Clicking Below Platforms.

Leave a Reply