Chicks Management
ब्रायलर पोल्ट्री ट्रेनिंग हिंदी !

पोल्ट्री फार्म पर चूजे डालने से पहले सावधानियाँ !

मैं आज पोल्ट्री व्यवसाय के 20 सालों के अनुभव के आधार पर उन सभी मुख्य बिंदुओं को बताना चाहता हूँ ! इस पोस्ट में चूज़े पोल्ट्री फार्म पर डालने से पहले निम्नलिखित जरूरी बातें ध्यान रखने की जरूरत है ! ताकि किसी गलती की वजह से कोई नुक्सान ना हो !

1 – सभी चिक्स ट्रे ,फीडर ,ड्रिंकर जैसे उपकरण पूरी तरह से डिसइंफेक्टेंट से साफ़ तथा सूखा लेने चाहयें !

2-चिक्स ट्रे छोटे चूजों के लिए बेहतर मानी जाती है !

Chicks Tray
Chicks Tray

लेकिन आप जिन डब्बों में चूज़े प्राप्त करते है उन्ही डब्बों को साइड से काट कर भी फीड दे सकते है ! 

3 -जो सप्लीमेंट्स आपने चूजों को देने होते है ,जैसे इलेक्ट्रोलाइट ,मल्टीविटामिन या मल्टी मिनरल्स ,गुड़ या अन्य जरूरत के सभी सामान पहले हे पोल्ट्री फार्म पर उपलब्ध कर लेने चाहियें ! क्योंकि चूजों को तुरंत ऊर्जा की जरूरत होती है और किसी जरूरत के सामान को चूजों के आने बाद एकत्र करने में काफी समय लगता है ! और चूजों पर अनावश्यक तनाव होता है !

4- यह सुनिश्चित कर लें कि पानी की सप्लाई सही हो और पानी का टैंक और पूरी सप्लाई डिसइंफेक्टेंट्स से साफ़ हो और किसी भी डिसइंफेक्टेंट का अंश पानी की सप्लाई में मौजूद ना हो !

5-पोल्ट्री फार्म की जालियों को पूरी सावधानी से चेक करना चाहिए ताकि कोई भी बाहरी जीव जैसे साँप ,नेवला ,चूहा या अन्य पोल्ट्री फार्म के भीतर कहीं से भी ना घुस सकें ! ऐसे कई पोल्ट्री किसानों के साथ हुआ है ,कि वे इस असावधानी की वजह से भारी नुकसान कर चुके है !

6-पोल्ट्री फार्म के भीतर का जरूरी तापमान चूज़े आने से पहले ही बनाकर रखना बेहद जरूरी होता है !और तापमान जमीन के साथ से ही मापना चाहिये और थर्मामीटर किसी भी गर्मी देने वाले उपकरण के साथ नहीं होना चाहिए !

7-पर्दों को भी पूरी तरह से सभी तरफ से चेक कर लेना चाहिये , किसी भी तरफ से बाहरी हवा का झोंका भीतर के तापमान को कम ना कर सके ! खासतौर पर सर्दियों में पर्दों में किसी कमी की वजह से तो तापमान नियंत्रण करना असंभव हो जाता है !

8 -कुछ ऐसी भी घटनाएं हुई है ! जिसमे पोल्ट्री फार्म पर फीड काफी देर से प्राप्त हुआ और पोल्ट्री फार्म पर काफी नुकसान हुए है ! इसलिये पोल्ट्री फीड पहले ही उपलब्ध करके रखना चाहिये !और छोटे चूजों प्रेसटार्टर तक क्रम्ब फीड ही देना चाहिए ! इससे पक्षी एक सार तैयार होता है और ज्यादा छोटे बड़े पक्षियों की समस्या नहीं आती !

9-बिछावन कम से कम 2 -3 इंच जरूर होनी चाहिए !और पूरी तरह से सूखी और किसी तरह के अनचाही सामग्री जैसे रेत मोटी लकड़ी या अन्य से मुक्त होनी चाहिए !

10-पोल्ट्री फार्म पर गर्मी बनाये रखने के लिये जरूरी उपकरणों की सही जांच कर लेनी चाहिए !

Chicks Management
Traditional Chicks heater

और हमेशा उपकरण 1 से अधिक ही होने  चाहिए ताकि अगर 1 उपकरण किसी वजह से खराब हो जाये तो अन्य उपकरण से गर्मी नियंत्रित की जा सके ! और उपकरण की स्थिति इस तरह की हो ताकि चूजों को नुकसान ना हो सके !.

11- अगर आप गर्मी बनाये रखने के लिए बिजली वाले उपकरण उपयोग में लाते है तो बिजली जाने पर जेनेरेटर या अन्य व्यवस्था जरूर होनी चाहियें ! नहीं तो आप भारी मुसीबत में फस सकते है ! .

12-छोटे चूजों को लगभग पूरा वक़्त ही प्रकाश मिलना चाहिये !

Chicks brooding
Chicks brooding

इसलिए बिजली जाने पर विकल्प होना बेहद जरूरी है !

13 –अगर आप निप्पल सिस्टम उपयोग में लाते है तो प्रत्येक निप्पल में पानी की सप्लाई जरूर चेक करें चूज़े आने के बाद अगर किसी  निप्पल में खराबी का पता चला तो उसे ठीक करते वक़्त पोल्ट्री फार्म पर पानी गिरने से बिछावन खराब हो सकती है !

14- हमेशा अपने मोबाइल में मौसम की भविष्यवाणी करने वाली एप्लीकेशन जरूर इंस्टाल करके रखें ! ताकि तेज बारिश या अत्याधिक गर्मी या सर्दी के भविष्यवाणी आपको पता हो और आप उस स्थिति के लिये पूरी तैयारी करके रखें !

15 -पोल्ट्री फार्म पर बिछावन के ऊपर कुछ पोल्ट्री किसान अखबार की 1 परत ही बिछाते है वो सही नहीं होता कम से कम 2 या तीन अखबार की परतें जरूर होनी चाहिये !

Send or Share This Post To Others By Clicking Below Platforms.

Leave a Reply