Chicks Management
ब्रायलर पोल्ट्री ट्रेनिंग हिंदी !

पोल्ट्री में तापमान कितना हो ?  

चूज़े आने से पहले ही तापमान नियंत्रण करना जरूरी होता है ! ये निर्भर करता है आपका पोल्ट्री फार्म किस वातावरण में है और बाहरी तापमान कितना है !

चूँकि चूज़े शरुवात में 5 दिन तक अपने शरीर की गर्मी को बनाये रखने की क्षमता बिल्कुल  नहीं रखते ! और ये क्षमता 14 दिनों तक पूरी विकसित भी नहीं होती !

 

बिछावन के सही तापमान और पोल्ट्री शेड का सही तापमान चूजों को सही तापमान बनाये रखने में मदद करते है ! अगर ऐसा करने में कोई कमी रह जाती है तो  चूज़े इकट्ठे होने कलागते है ! और फीड और पानी नहीं लेते जिससे मृत्यु दर बेहद बढ़ सकती है ! और आपके पोल्ट्री फार्म पर कभी भी सही परिणाम नहीं मिलेंगें !

इसलिये जमीन के नज़दीक और हवा का तापमान 32 °C (95°F) होना जरूरी है !

और चूजे आने पहले ही ये तापमान बना हुआ होनी चाहिये !

 

कुछ पोल्ट्री किसान थर्मामीटर को ज़मीन से काफी ऊँचा रखते है ! या कुछ लोग अंदाजे से तापमान नियंत्रित करने की कोशिश करते है ! ये गलत तरीका है !

थर्मामीटर को जमीन के साथ से ही तापमान नोट करना चाहिये !

 

सही तापमान ना बनाने पर फीड की खपत बिना किसी अन्य फायदे के बढ़ जाती है ! जिससे आर्थिक नुक्सान बढ़ता है !

 

पहले सात दिनों तक 90-95 Degree Fahrenheit  तापमान रखने से चूजों पर तनाव कम होता है और बीमारियां कम होने की सम्भावना होती है !

 

बरसात के दिनों में तेज हवायें तेज हवायें पोल्ट्री फार्म का तापमान तेजी से कम कर सकती है ! इसलिए बरसात के दिनों में आपको अत्यंत सावधानी रखनेी होती है !! पर्दों का प्रबंधन अत्यंत मत्वपूर्ण है ! क्योंकि किसी वजह से तेज हवाओं की वजह से परदे खिसके या ठंडी हवायें पोल्ट्री फार्म के अंदर आयी तो तापमान बिगड़ सकता है !

 

नीचे बताया तापमान सबसे बेहतर होता है !

 

पहला हफ्ता –     95 Degree Fahrenheit

दूसरा हफ्ता-90  Degree Fahrenheit

तीसरा हफ्ता –   85 Degree Fahrenheit

चौथा  हफ्ता-  80   Degree Fahrenheit

पाँचवाँ हफ्ता –     75 Degree Fahrenheit

छटा हफ्ता-   70     Degree Fahrenheit

Send or Share This Post To Others By Clicking Below Platforms.

Leave a Reply